भिवाड़ी में आस्था की अंजुरी से उगते सूर्य को दिया अर्घ्य, चार दिवसीय महापर्व छठ का समापन

भिवाड़ी के यूआईटी सेक्टर पांच में छठ पूजा समिति की ओर से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते श्रीराम पिस्टन्स एन्ड रिंग्स लिमिटेड के महाप्रबंधक दिलीप तिवारी। साथ में हैं पार्षद किशन नागर, छठ पूजा समिति अध्यक्ष मनोज गुप्ता, महासचिव धर्मेंद्र सिंह, संरक्षक अशोक तिवारी, सहसचिव संतोष सिंह, चंदन सिंह व अन्य सदस्य।

NCRkhabar@Bhiwadi. लोक आस्था का महापर्व छठ (Chhath Festival) सोमवार सुबह उगते हुए सूरज को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया।  पिछले चार दिनों से चल रहे महापर्व में लाखों छठव्रतियों ने भिवाड़ी, टपूकड़ा, चौपानकी व खुशखेड़ा में बनाये गए पचास से अधिक पावन घाटों पर उगते हुए सूरज को अर्घ्य दिया। भिवाड़ी के आरएचबी सेक्टर चार, यूआईटी सेक्टर पांच, नया गांव, सदर बाजार, चौपानकी खुशखेड़ा, कारोली सहित अन्य स्थानों पर बनाए गए घाटों पर उगते सूर्य को अर्घ्य दिया गया। इसके अलावा कालका रॉयल रेसिडेंसी (Kalka Royal Residency), हिल व्यू गार्डन (Hill View Garden), आशियाना आंगन सहित अन्य आवासीय सोसायटी में भी स्विमिंग पूल में उगते सूर्य को अर्घ्य देकर सुख-समृद्धि की कामना की गई। कार्तिक शुक्ल पक्ष की पष्ठी व सप्तमी पर अनुमंडल  पर उल्लास का माहौल दिखा। दीपों की पवित्र ज्योति के साथ पारंपरिक गीत गाती महिलाएं घाट पहुंचीं। पुरुष व महिला व्रतियों ने संध्या वंदन व सूर्योदय वंदन के साथ कृत्रिम घाटों के ठंडे पानी में खड़े हो आस्था के अंजुरी से सूर्य देवता को अर्घ्य दिया। इस दौरान यहां मौजूद श्रद्धालु इस अविस्मरणीय पल के साक्षी बने। खास बात यह थी कि हजारों की भीड़ में सभी धर्म व समाज के लोग शामिल थे। भिवाड़ी के आरएचबी सेक्टर चार, यूआईटी सेक्टर पांच, नया गांव, सदर बाजार, चौपानकी खुशखेड़ा, कारोली सहित अन्य स्थानों पर बनाए गए घाटों पर उगते सूर्य को अर्घ्य दिया गया। इसके अलावा हिल व्यू गार्डन, आशियाना आंगन सहित अन्य आवासीय सोसायटी में भी स्विमिंग पूल में उगते सूर्य को अर्घ्य देकर सुख-समृद्धि की कामना की गई।

भिवाड़ी के आरएचबी सेक्टर में छठ पूजा में शामिल होते कांग्रेस प्रत्याशी ईमरान खान।

घाटों पर दिखाई दिया परस्पर सहयोग व प्रेम का दृश्य

छठ पर्व के दौरान सड़कों व घाटों पर परस्पर सहयोग व प्रेम का अद्भुत नजारा दिखा। घाटों पर आकर सभी समाज के लोगों ने श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी। बिना किसी वैदिक मंत्र और किसी कर्मकांड के मनाए जाने वाले लोक आस्था के इस पर्व के मौके पर  व्रतधारियों ने फल और कंद मूल से अस्ताचलगामी व उगते सूर्य को अर्घ्य दिया।

श्रीराम पिस्टन्स एन्ड रिंग्स लिमिटेड के महाप्रबंधक दिलीप तिवारी को स्मृति चिन्ह भेंट करते छठ पूजा समिति के अध्यक्ष मनोज गुप्ता, संरक्षक अशोक तिवारी, सहसचिव संतोष सिंह, चंदन सिंह व अन्य सदस्य।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में भोजपुरी कलाकारों ने बांधा समां

भिवाड़ी के यूआईटी सेक्टर पांच के पार्क में आयोजित कार्यक्रम में भोजपुरी कलाकारों ने छठ मईया की महिमा का गुणगान किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रीराम पिस्टन्स एन्ड रिंग्स लिमिटेड (Shriram Pistons & Rings Ltd.) के महाप्रबंधक (मानव संसाधन) दिलीप तिवारी ने किया। छठ आयोजन समिति के सहसचिव संतोष सिंह ने बताया कि धनन्जय शर्मा, मधु पांडे व अन्य कलाकारों ने धार्मिक व भोजपुरी फिल्मी गीतों की मधुर प्रस्तुति से सोमवार अलसुबह तक लोगों को बांधे रखा और लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उनका उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में  आरबीएम म्यूजिकल ग्रुप के राजू बाबा की टीम ने तबले, ढोलक व हारमोनियम पर संगत किया। सोमवार अलसुबह तक चले कार्यक्रम में भिवाड़ी, चौपानकी, टपूकड़ा, धारुहेड़ा, तावडू व आसपास से बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति देते भोजपुरी धनन्जय शर्मा व अन्य कलाकार।

श्रीराम पिस्टन्स ने छठ पूजा में किया सहयोग

भिवाड़ी में छोटे स्तर पर शुरू हुआ छठ पर्व अब व्यापक रूप से मनाया जाने लगा है और इसमें सभी वर्गों की सहभागिता रहती है। इस कारण यह पर्व अब व्यापक रूप से मनाया जाने लगा है। छठ पूजा के महत्व को देखते हुए फैक्ट्रियां भी इसमें सहयोग करती हैं। पथरेड़ी स्थित श्रीराम पिस्टन्स एन्ड रिंग्स लिमिटेड की ओर से पिछले कई साल से यूआईटी सेक्टर पांच स्थित पार्क में छठ पूजा में सहयोग किया जाता है और सोमवार सुबह कर्मचारियों ने श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया।

यूआईटी सेक्टर पांच के पार्क में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित लोग।

Leave a Comment

[democracy id="1"]