तिजारा में बाबा बालकनाथ ने फहराया भगवा, कांग्रेस प्रत्याशी ईमरान खान को 6,173 वोट से हराया

NCRkhabar@Bhiwadi. राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election Result) के परिणाम रविवार को घोषित हुए और सरकार बदलने का रिवाज कायम रहा। अब राजस्थान की कमान भाजपा के हाथ मे चली गई है। रविवार सुबह मतगणना शुरू होते ही लोग टीवी से चिपक गए तथा चाय की थड़ियों व दुकानों पर लोग चुनावी चर्चा में हार-जीत को लेकर चर्चा करते नजर आए। अलवर जिले में भाजपा (BJP) को पांच सीट पर जीत मिली है जबकि कांग्रेस के छह उम्मीदवार विधानसभा पहुंचने में सफल हुए हैं। गहलोत सरकार में उद्योग मंत्री रहीं शकुंतला रावत बानसूर से चुनाव हार गई हैं जबकि अलवर ग्रामीण से मंत्री टीकाराम जूली अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे हैं।
जीत के बाद कार्यकर्ताओं व आमजन के बीच जश्न मनाते बाबा बालकनाथ।

बाबा बालकनाथ के समर्थकों ने मनाया जीत का जश्न

राजस्थान की सबसे हॉट सीट तिज़ारा से वर्तमान सांसद बाबा बालकनाथ कांग्रेस प्रत्याशी ईमरान खान को 6,173 वोट से हराकर चुनाव जीत गए हैं। बाबा बालकनाथ को 1,10,209 वोट मिले हैं जबकि ईमरान खान को 1,04,036 वोट प्राप्त हुए हैं। वहीं तीसरे स्थान पर रहे आजाद समाज पार्टी के प्रत्याशी उदमीराम पोसवाल को 8,054 प्राप्त हुए हैं। तिजारा से नवनिर्वाचित विधायक बाबा बालकनाथ को मुख्यमंत्री पद का प्रबल दावेदार बताया जा रहा है। बाबा बालकनाथ की जीत का समाचार मिलते ही उनके समर्थकों ने आतिशबाजी कर जश्न मनाना शुरू कर दिया है। बाबा बालकनाथ के अलवर के हसन खां मेवात नगर स्थित कार्यालय पर पहुंचे हजारों की संख्या में उनके समर्थकों ने जयघोष कर जीत की खुशी मनाई। नवनिर्वाचित विधायक बाबा बालकनाथ ने तिजारा विधानसभा की जनता,भाजपा के समर्पित और दायित्ववान पदाधिकारी, कार्यकर्ता, मीडिय सहित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सहयोग करने वाले प्रत्येक सहयोगी व समर्थकों का आभार जताया है।
अलवर में जीत के बाद समर्थकों से घिरे बाबा बालकनाथ।

 तिजारा में सफल रहा भाजपा का हिंदुत्व कार्ड

तिजारा विधानसभा क्षेत्र मुस्लिम बहुल है और उनके एक उसके बाद अनुसूचित जाति व यादव मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है। यहां पर तकरीबन एक लाख मुस्लिम व एक लाख 60 हजार हिंदू मतदाता हैं। भाजपा ने हिंदूत्व कार्ड खेलते हुए तिजारा से अलवर सांसद बाबा बालकनाथ को प्रत्याशी घोषित कर हिंदुत्व कार्ड खेल दिया। भाजपा के लिए मुस्लिम बहुल तिजारा सीट काफी महत्वपूर्ण थी और यूपी के भगवाधारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो बार  तिजारा विधानसभा क्षेत्र में आए थे। उन्होंने टपूकड़ा की जनसभा में भी मतदाताओं को साधते हुए तिजारा के सितारा बनने की बात कही थी। बाबा बालकनाथ ने भी भाजपा प्रत्याशी बनने के बाद भिवाड़ी के मंशा चौक से आलमपुर मंदिर तक बुलडोजर चलाकर एक वर्ग विशेष को खास संदेश देने की कोशिश किया था।
मतगणना से पहले बाबा ने किए मंदिरों में दर्शन
तिजारा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी बाबा बालकनाथ ने मतगणना स्थल पर जाने से पहले बाबा बालकनाथ ने अलवर के मंदिरों में जाकर दर्शन किया। बाबा बालकनाथ ने अलवर के गणेश मंदिर, त्रिपोलिया महादेव और जगन्नाथ मंदिर में जाकर आशीर्वाद लिया। इस दौरान आचार्य पंडित गौरव शास्त्री ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधि विधान से पूजा करवाई। इस अवसर पर मंदिर के महंत पंडित देवेंद्र शास्त्री ने रक्षा सूत्र बांधा और शुभकामनाएं दी।
चुनाव परिणाम जानने के लिए रहा लोगों का जमावड़ा
अलवर के बाबू शोभाराम कला कॉलेज के बाहर चुनाव परिणाम जानने के लिए बड़ी संख्या में लोग सुबह से ही पहुंच गए थे। मतगणना स्थल के नजदीक बड़ी संख्या में लोग परिणाम जानने के लिए उत्साहित नजर आए। इस दौर मतगणना स्थल से कुछ दूरी पर वाहनों की कतार लगी हुई थी। मतगणना स्थल पर मौजूद लोग अपने परिचितों से मोबाईल पर जानकारी देते नजर आए।
अलवर के 11 विधानसभा क्षेत्रों का चुनाव परिणाम
तिजारा –               बाबा बालकनाथ   (भाजपा)
किशनगढ़बास-     दीपचंद खैरिया        (कांग्रेस)
अलवर ग्रामीण-    टीकाराम जूली        (कांग्रेस)
अलवर शहर –        संजय शर्मा            (भाजपा)
मुंडावर-                 ललित यादव         (कांग्रेस)
बहरोड़ –                डॉ जसवंत यादव   ( भाजपा)
बानसूर –                देवीसिंह शेखावत   (भाजपा)
थानागाजी-             कांति मीणा            (कांग्रेस)
राजगढ़-लक्ष्मणगढ़  मांगेलाल मीणा    (कांग्रेस)
कठूमर-                  रमेश खींची        (भाजपा)
रामगढ़-                 जुबेर खान            (कांग्रेस)

Leave a Comment

[democracy id="1"]