जिला कलक्टर डॉ अर्तिका शुक्ला ने किया जिला अस्पताल भिवाड़ी का औचक निरीक्षण, मरीजों को बेहतर सुविधा के दिए निर्देश

भिवाड़ी जिला अस्पताल में सुविधाओं की जानकारी लेतीं जिला कलक्टर डॉ अर्तिका शुक्ला।

NCRkhabar@Bhiwadi. जिला कलेक्टर डॉ आर्तिका शुक्ला (IAS Dr Artika Shukla, District Collector) ने गुरुवार सुबह जिला अस्पताल भिवाड़ी का औचक निरीक्षण किया।जिला कलक्टर ने अस्पताल पहुंचने के बाद सबसे पहले चिकित्सकों एवं कार्मिकों की उपस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने परिसर में लगे वाटर कूलर एवं रजिस्ट्रेशन विंडो के बाहर लगी टीन शेड व्यवस्था को देखकर वाटर कूलर के पास तुरंत डस्टबिन रखने के निर्देश दिए। उन्होंने लेबर वार्ड के कर्मचारियों से महीने में होने वाले प्रसव संख्या जानकारी ली। नर्सिंग कर्मचारी ने बताया कि महीने में औसतन 50 प्रसव कराए जा रहे हैं। जिला कलक्टर ने अस्पताल में जनसंख्या के हिसाब से कम प्रसव होने पर आशा सहयोगिनी की मदद से गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर सरकारी अस्पताल में प्रसव करवाने हेतु सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभ के बारे में बता प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के उपकरणों का निरीक्षण भी किया तथा अस्पताल में काम कर रहे कार्मिकों से उनके कार्य की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के हाॅल में कूलर लगवाने के निर्देश दिए ताकि मरीज के साथ आने वाले परिजनों को हीटवेव से बचाया जा सके।

भिवाड़ी जिला अस्पताल में सुविधाओं की जानकारी लेतीं जिला कलक्टर डॉ अर्तिका शुक्ला।

मरीजों से लिया अस्पताल की व्यवस्थाओं का फीडबैक

उन्होंने अस्पताल में उपस्थित मरीजों से वार्ता कर हॉस्पिटल की व्यवस्थाओं एवं डॉक्टर के बारे में फीडबैक लिया। इसके साथ साथ उन्होंने भर्ती मरीजों से बातचीत कर उनको दी जाने वाली सुविधा का अवलोकन किया। उन्होंने भर्ती मरीजों को भी प्रावधान के अनुरूप सभी सुविधा उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने सरकार द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाओं से मरीजों को लाभ पहुंचाने का निर्देश भी दिया।

वर्षा ऋतु में पौधरोपण करने की अपील

जिला कलक्टर ने खानपुर गांव के श्मशान घाट पर नगर परिषद द्वारा किए जा रहे वृक्षारोपण में भाग लिया व मौके पर वृक्ष लगाए एवं आम जनों से अपील की आगामी वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें ताकि बढ़ते हुए प्रदूषण से निजात मिल सके। इसके पश्चात नगर परिषद द्वारा भिवाड़ी गांव एवं नंगलिया में सिविल लाइन डालने के कार्य का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान नंगलिया गांव के आम जनों द्वारा सिवेज लाइन डालने का विरोध करने पर उनके द्वारा आम जनों को समझाया गया एवं कार्य को आज ही पूरा करने के निर्देश दिए।

खानपुर गांव में पौधरोपण करतीं जिला कलक्टर।

ड्रेनेज सिस्टम का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर ने इसके पश्चात भिवाड़ी के ड्रेनेज सिस्टम का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बीड़ा के मुख्य नाला, पार्श्वनाथ, बस स्टैंड आदि जगहों का निरीक्षण कर नालों की पूर्ण रूप से सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए नालियों के पानी को सड़कों पर ना आने हेतु बनाए गए प्लान के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।

 

पार्श्वनाथ मॉल के पास ड्रेनेज का निरीक्षण करतीं बीडा सीईओ सलोनी खेमका व जिला कलक्टर डॉ अर्तिका शुक्ला।

Leave a Comment

प्रभारी सचिव शिव प्रसाद नकाते ने की भिवाड़ी में जलभराव की समीक्षा, प्रदूषित पानी को खुले में छोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश, जिला प्रभारी सचिव ने आगामी मानसून को देखते हुए सीईटीपी एवं ड्रेनेज सिस्टम का किया निरीक्षण