भिवाड़ी जलभराव की समस्या को लेकर जिला कलक्टर ने ली बैठक, 15 मार्च तक फैक्ट्रियों का पूरा करें सर्वे*

 

NCRkhabar@Bhiwadi. जिला कलक्टर डाॅ. अर्तिका शुक्ला ( Dr Artika Shukla District Collector) की अध्यक्षता में बुधवार को जिला सचिवालय सभागार खैरथल-तिजारा में भिवाडी (Bhiwadi)  जल भराव समस्या के सम्बंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सलोनी खैमका, अतिरिक्त जिला कलक्टर भिवाड़ी अश्विन के पंवार सहित रिको, राजस्थान पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (RSPCB) नगर परिषद भिवाड़ी (MCB) के अधिकारी व अभियंता मौजूद थे।

जिला कलक्टर शुक्ला ने भिवाडी औद्योगिक क्षेत्र में पंजीकृत इकाईयों का रीको व राजस्थान राज्य प्रदूषण मण्डल भिवाडी दोनों विभाग के कार्मिकों की सयुंक्त टीम द्वारा किए जा रहे सर्वे की प्रगति की समीक्षा कर निर्धारित समय अवधि 15 मार्च तक सर्वे का कार्य पूर्ण कर सीईटीपी से नहीं जुड़ने वाली इकाइयों पर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया एवं औद्योगिक इकाइयों द्वारा पूर्ण रूप से इंडस्ट्रियल वेस्ट को कनड्यूट पाइप के माध्यम से सीईटीपी तक पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक, रीको यूनिट प्रथम को सीईटीपी को संचालित करने वाली संस्था की मॉनिटरिंग कर प्लांट को सुचारू संचालित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने रीको, बीडा एवं नगर परिषद क्षेत्र में आने वाली ड्रेनेज की सफाई कार्यों की समीक्षा की एवं नियमित रूप से सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया की कंपनियों से निकलने वाले डिस्चार्ज पर फ्लो मीटर भी लगाया जाए ताकि डिस्चार्ज की मॉनिटरिंग की जा सके।

जिला कलक्टर ने मिलकपुर गुर्जर व नांगलिया में नगर परिषद द्वारा किए जा रहे सीवरेज कार्य की प्रगति की समीक्षा कर निर्धारित समय अवधि 30 मार्च तक कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने भिवाड़ी में अमृत 2.0 योजना के तहत 34 एमएलडी के सीईटीपी की डीपीआर बनाने पर किए गए कार्य की समीक्षा भी की। उन्होंने ट्रीटमेंट प्लांट द्वारा ट्रीट किया जा रहे पानी का औद्योगिक इकाइयों में उपयोग करने व शेष पानी को भौगोलिक स्थितियों को देखते हुए निश्चित जगह चिन्हित कर डिस्चार्ज करने के संबंध में कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि भिवाड़ी में हो रहे बार-बार जल भराव की स्थिति से निपटा जा सके।

भिवाड़ी के जलभराव की समस्या को लेकर आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश देतीं जिला कलक्टर।

 

Leave a Comment

प्रभारी सचिव शिव प्रसाद नकाते ने की भिवाड़ी में जलभराव की समीक्षा, प्रदूषित पानी को खुले में छोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश, जिला प्रभारी सचिव ने आगामी मानसून को देखते हुए सीईटीपी एवं ड्रेनेज सिस्टम का किया निरीक्षण