भिवाड़ी में विशेष अभियान चलाकर 10 साल से पुराने वाहनों को चिन्हित करने के दिए निर्देश, सीईटीपी कनेक्शन नहीं लेने वाली फैक्ट्रियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

 

NCRkhabar@Bhiwadi. अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल (Shikhar Agrawal, ACS) ने कहा है कि राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल (RSPCB) की ओर से कनेक्शन नहीं लेने वाली फैक्ट्रियों को नोटिस जारी किए गए हैं और निश्चित समय अवधि में कनेक्शन नहीं लेने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। अग्रवाल बीडा सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने भिवाड़ी क्षेत्र में खुले स्थानों पर कचरा जलाने वेस्ट बर्निंग, गंदे पानी, बिजली, कंस्ट्रक्शन एवं साफ सफाई की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने भविष्य में वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए प्लान बनाने के निर्देश दिए ताकि वर्षा ऋतु के दौरान गंदे पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने पीयूसी मशीन लगाकर वाहनों का पॉल्यूशन चेक करने की निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद क्षेत्र में भी कैपेसिटर बैंक लगाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडा सलोनी खेमका, अतिरिक्त जिला कलेक्टर भिवाड़ी अश्विन के. पंवार, एसडीएम टपूकड़ा सत्यनारायण, सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं बीएमए अध्यक्ष जसवीर सिंह, पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह चौहान, बीसीसीआई अध्यक्ष चौधरी राम नारायण सिंह आदि मौजूद थे।
भिवाड़ी के बीडा सभागार में अधिकारियों की बैठक लेते अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल।

आवासीय कालोनियो में ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए करें प्रोत्साहित

अतिरिक्त मुख्य सचिव अग्रवाल ने भविष्य में आवासीय कॉलोनी प्लान में पार्किंग में ईवी व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आवासीय कॉलोनी में रहने वाले लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने में कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसलिए ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाया जाना आवश्यक है।

पांच नए जीएसएस बनने से ट्रिपिंग की समस्या से मिलेगी राहत

जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका ने ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों को विशेष अभियान चलाकर 10 साल से पुराने डीजल व्हीकल्स को चिन्हित कर स्टीकर लगाने के निर्देश दिए ताकि ग्रेप के दौरान इन व्हीकल्स को आसानी से चिन्हित कर बंद किया जा सके। बिजली विभाग एसई सुधीर पांडे ने बताया कि जिले में पांच जीएसएस प्रस्तावित है इनके पूर्ण हो जाने पर ट्रिपिंग की समस्या से राहत मिलेगी।
भिवाड़ी के बीडा सभागार में आयोजित बैठक में उपस्थित अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका व अन्य अधिकारी तथा औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी।

Leave a Comment