भिवाड़ी में दो स्थानों पर वायु गुणवत्ता निगरानी उपकरण से परखेंगे प्रदूषण का स्तर

भिवाड़ी। वायु गुणवत्ता ( Air Quality) की जांच के लिए अजंता चौक के निकट केईआई फैक्ट्री के सामने रीको फेज तृतीय स्थित पार्क में साल 2017 में लगाए गए एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम (CAQMS) को औद्योगिक क्षेत्र से दूर उदयपुर गांव में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए उदयपुर गांव में जलापूर्ति के लिए बनाई गई पानी की टंकी के परिसर में प्लेटफॉर्म बना दिया गया है और अब यहां मशीन लगाने का काम जल्द शुरू हो जाएगा। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल (RSPCB) ने इस कार्य के लिए आठ लाख रुपए मंजूर किए हैं औऱ इसका वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया गया है। यहां पर वायु गुणवत्ता निगरानी उपकरण लगाने से शहरी क्षेत्र के वायु प्रदूषण की भी जांच हो सकेगी।
बीडा के एसटीपी प्लांट परिसर में 30 से शुरू हो जाएगा दूसरा सीएएक्यूएमएस
भिवाड़ी में अब दो एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम से वायु की गुणवत्ता की जांच की जा सकेगी। इसके लिए वसुंधरा नगर स्थित बीड़ा के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट ( एसटीपी) परिसर में एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है। आरएसपीसीबी के अनुसार इसे 30 सितंबर को शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद गुरुग्राम की तरह भिवाड़ी में भी एक से अधिक केंद्र से वायु की गुणवत्ता की जांच हो सकेगी। भिवाड़ी मोड़, मंशा चौक व अलवर बाईपास के नजदीक होने के कारण इस केंद्र से वाहनों के धुएं व सड़कों से उड़ती धूल के अलावा अन्य कारणों से होने वाले वायु प्रदूषण की जांच हो सकेगी।
एक्यूएमएस से होती है हानिकारक प्रदूषकों की जांच
वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली के जरिए हवा से नमूने एकत्र किया जाता है। इससे तापमान, आर्द्रता, हवा की दिशा, हवा की गति, पर्टिकुलेट मैटर के वास्तविक समय की माप की जाती है। इसके अलावा  पीएम 2.5 व पीएम 10, सीओ, एनएच3, एनओ2, एसओ2 एवं ओजोन आदि हानिकारक प्रदूषकों की जांच की जाती है।

– भिवाड़ी के अजंता चौक के निकट लगाए गए वायु गुणवत्ता निगरानी उपकरण को उदयपुर गांव के पास पानी की टंकी के परिसर में स्थापित किया जाएगा। इस कार्य के लिए आठ लाख रुपए मंजूर किया गया है। इसके अलावा वसुंधरा नगर स्थित बीड़ा के एसटीपी प्लांट परिसर में स्थापित किया गया दूसरा वायु गुणवत्ता निगरानी उपकरण 30 सितंबर को शुरू कर दिया जाएगा।

– अमित शर्मा आरओ, आरएसपीसीबी भिवाड़ी।

 

Leave a Comment

[democracy id="1"]