विधानसभा चुनाव 2023 : नवगठित ज़िलों के कलक्टर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, चुनाव के सफल सम्पादन में कानून-व्यवस्था की अहम भूमिका  

NCRkhabar@Jaipur. राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ( Chief Election Commissioner Of Rajasthan) प्रवीण गुप्ता (Praveen Gupta) ने कहा कि चुनाव के सफल सम्पादन में कानून-व्यवस्था की अहम भूमिका होती है। इसलिए कलक्टर्स को निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया के व्यावहारिक पहलुओं को गहनता से समझना आवश्यक है। श्री गुप्ता गुरूवार को शासन सचिवालय में नव गठित ज़िलों के 15 कलक्टर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में वीसी के द्वारा निर्वाचन संबंधी प्रकियाओं पर प्रशिक्षण दिया गया।  गुप्ता ने कहा कि आदर्श आचार संहिता और व्यय अऩुवीक्षण को लेकर सी-विजिल एप पर ऑनलाइन शिकायत वीडियो, ऑडियो या फोटो के जरिए की जा सकती है। वहीं केवाईसी एप के जरिए उम्मीदवार की समस्त जानकारी जिसमें मुख्यतः आपराधिक पृष्टभूमि ऑनलाइन ली जा सकती है। सुविधा एप के जरिए उम्मीदवार रैली, सभा, वाहन आदि की अऩुमति ले सकता है।

कलक्टर्स को निर्वाचन के विभिन्न पहलुओं की दी जानकारी

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला कलेक्टर्स को निर्वाचन के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया गया। इस दौरान कानून-व्यवस्था, चुनाव व्यय अनुवीक्षण, निर्वाचक नामावली जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही आईटी नवाचारों केवाईसी एप, सी-विजिल, वोटर हेल्पलाइन एप के संबंध में भी जानकारी दी गयी। निर्वाचन विभाग के विभिन्न अधिकारीगण भी इस प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]